Indore Real Estate NewsUjjain Road Property

इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड (Indore-Ujjain Six Lane Road): 623 करोड़ रुपये की परियोजना

Spread the love

इंदौर और उज्जैन के बीच का यात्रा मार्ग जल्द ही और भी बेहतर होने जा रहा है। 2028 की सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक, इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड, 623 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी। हाल ही में इस परियोजना का टेंडर मंजूर हुआ है, और संभावना है कि बारिश के बाद दीपावली के आसपास काम शुरू हो जाएगा। मध्य प्रदेश रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MPRDC) इस सड़क का निर्माण करवाएगा।

परियोजना का विवरण (Project Details)

इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड परियोजना की कुल लागत 735 करोड़ रुपये है, जिसके अनुसार टेंडर बुलाए गए थे। 10 कंपनियों ने इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई और उदयपुर की एक प्रमुख कंपनी ने सबसे कम राशि 630 करोड़ रुपये पर टेंडर भरा। सूत्रों के मुताबिक, टेंडर खुल गया है और कुछ औपचारिकताएं भोपाल में पूरी होने के बाद 25 से 30 दिनों में अनुबंध हो जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में चार-पांच महीने का समय लग सकता है, जिसके बाद वर्क ऑर्डर जारी होकर काम शुरू हो जाएगा। वर्क ऑर्डर के दिन से 24 महीनों में यह काम पूरा होने का लक्ष्य है, लेकिन संभावना है कि यह समय से पहले ही पूरा हो जाए।

निर्माण की योजना (Construction Plan)

फेज़ 1: वर्तमान में यह सड़क फोरलेन है। सिहस्थ और महाकाल लोक के कारण मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसे प्राथमिकता में रखा है। सड़क का निर्माण चरणबद्ध तरीके से होगा ताकि यातायात प्रभावित न हो। हालांकि, कुछ महीनों तक लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

फेज़ 2: इंदौर के अरविंदो हॉस्पिटल के सामने विकास प्राधिकरण द्वारा बनाए जा रहे ब्रिज से सिक्स लेन सड़क शुरू होगी और उज्जैन के नानाखेड़ा बस स्टैंड पर समाप्त होगी। इस 46 किलोमीटर लंबी सड़क के रास्ते में आठ फ्लाईओवर बनेंगे, जिनमें से चार इंदौर की सीमा में और चार उज्जैन की सीमा में होंगे।

फ्लाईओवर के स्थान (Flyover Locations)

  1. धर्मपुरी – पहला फ्लाईओवर यहां बनेगा।
  2. सांवेर क्षेत्र में तीन जंक्शन पर।
  3. पंथ पिपलाई गांव – उज्जैन सीमा का पहला फ्लाईओवर।
  4. शनि मंदिर – पहले से मौजूद ब्रिज पर 3 लेन की एक भुजा और बनाई जाएगी।
  5. इंजीनियरिंग कॉलेज और नानाखेड़ा पर फ्लाईओवर।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड परियोजना को प्राथमिकता में रखा है। इस सड़क के निर्माण से न केवल यातायात सुगम होगा बल्कि यह इंदौर से उज्जैन पहुंचने का समय भी कम हो जाएगा। सिंहस्थ का आयोजन 9 अप्रैल 2028 से 8 मई 2028 तक किया जाएगा। इस आयोजन से पहले ही सड़क को तैयार कर दिया जाएगा, जिससे यातायात व्यवस्था में बड़ा सुधार होगा।

प्रॉपर्टी निवेश के सुनहरे अवसर (Golden Opportunities for Property Investment)

इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड प्रॉपर्टी के आसपास निवेश करने का यह सबसे उपयुक्त समय है। इस सिक्स लेन रोड के बनने से आसपास की प्रॉपर्टी की कीमतों में अत्यधिक वृद्धि होने की संभावना है। यह सड़क न केवल इंदौर और उज्जैन को तेजी से जोड़ेगी बल्कि इसके साथ-साथ चलने वाले विकास कार्यों के कारण क्षेत्र में रियल एस्टेट की मांग भी बढ़ेगी।

क्यों निवेश करें?

  1. आसानी से यात्रा: इस सिक्स लेन रोड के बनने से यात्रा समय में कमी आएगी, जिससे क्षेत्र में रहना और भी आकर्षक होगा।
  2. विकास कार्य: सड़क के साथ-साथ कई फ्लाईओवर और विकास परियोजनाएं भी चल रही हैं, जिससे प्रॉपर्टी की मांग और मूल्य में वृद्धि होगी।
  3. आर्थिक विकास: इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड के निर्माण से क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
  4. प्रमुख स्थानों तक पहुंच: इस रोड के आसपास स्थित प्रमुख स्थानों तक आसान पहुंच होगी, जिससे यहां रहना और निवेश करना लाभदायक होगा।

इंदौर-उज्जैन सिक्स लेन रोड (Indore-Ujjain Six Lane Road) प्रॉपर्टी निवेश के लिए एक अद्वितीय अवसर प्रस्तुत करती है। यह परियोजना न केवल यातायात को सुगम बनाएगी बल्कि रियल एस्टेट मार्केट में भी बड़े सुधार लाएगी। इसलिए, प्रॉपर्टी निवेश के इच्छुक लोगों के लिए यह सबसे उपयुक्त समय है।


    Spread the love